साल भर में इतनी बार पार्टनर के साथ बनाना चाहिए संबंध, जानिए इंटिमेसी को लेकर क्या कहता है रिसर्च

रिलेशनशिप में इंटिमेंट होना अहम चीज और सामान्य बात है। य न सिर्फ आपके रिश्ते को मजबूत करता है बल्कि भावनात्मक रूप से एक-दूसरे को करीब लाता है। यानी की इंटिमेसी हैप्पी मैरिड लाइफ का महत्वपूर्ण कारक है। हाल ही में इंटिमेसी को लेकर एक स्टडी की गई है, जिसमें कई चौंकाने वाले मामले सामने आए हैं।





आर्काइव्स ऑफ सेक्शुअल बिहेवियर में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार एक शादीशुदा कपल को साल भर में 51 बार इंटिमेट होना चाहिए यानी कि हफ्ते में एक बार। साल 2000 से साल 2004 तक शोधों के निष्कर्ष से पता चला है कि शादीशुदा कपल्स जितनी बार संबंध बनाते हैं उस संख्या में साल दर साल गिरावट आई है।


लगभग दो दशक पहले के आकड़ों की तुलना में कपल्स अब 9 गुना कम संबंध बनाते हैं। शिकागो विश्वविद्यालय द्वारा की गई स्टडी द सोशल ऑर्गनाइजेशन ऑफ सेक्शुएलिटीः सेक्शुअल प्रैक्टिसेज इन द यूनाइटेड स्टेट्स में भी यह नतीजा निकला है कि लगभग एक तिहाई कपल्स सप्लाह में दो से तीन बार शारीरिक संबंध बनाते हैं। 



जर्नल ऑफ सोशल साइकॉलजिकल ऐंड पर्सनैलिटी साइंस में प्रकाशित स्टडी से जाहिर हुआ कि जो कपल्स सप्ताह में एक बार शारीरिक संबंध बनाते हैं वे उन कपल्स से अधिक खुश होते हैं जो हफ्ते में चार या उससे अधिक बार इंटिमेट होते थे।
शोध के दौरान कुछ कपल्स ने माना कि वे हर महीने में सिर्फ कुछ ही बार सेक्स करते हैं।


Share on Google Plus

About 24hours hindi news

0 comments:

Post a Comment